Small Business Ideas 2020 In Hindi- कम पूंजी वाला बिजनेस आएडिया

Small Business Ideas

Small Business Ideas क्या होते है? और 2020 में शुरू करने के बेस्ट Small Business Ideas कौन कौन से है ? इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

यदि आप एक स्टूडेंट हो या फिर कही पर फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब करते हो और साथ साथ अपना बिज़नेस भी शुरू करना चाहते हो तो आप इन Business Ideas पर काम करना शुरू कर सकते हो।

Small Business Ideas क्या होते है?

Small Business Ideas एक प्रकार के छोटा व्यवसाय शुरू करने के तरीके होते है, इन Ideas में आपको बहुत ही कम पैसे लगाने होते है और आपको बहुत ज्यादा पैसे वापस मिलते है।

ये ऐसे बिज़नेस Ideas है कि यदि आप कही पर पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब करते हो, तो भी इन Business Ideas की मदद से आसानी से अपना छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हो।

Best Small Business Ideas In Hindi

2020 में Small Business शुरू करने के लिए ये सब सबसे बढ़िया Ideas है जिनमे आपको बहुत ज्यादा पैसे भी नही लगाने पड़ते है।

इसे भी पढ़े-

1. Blog या Website शुरू करे

blog website business ideas in hindi

यदि आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है इसमे आपको लगभग 3 से 5 हजार रुपये तक खर्चा आएगा, और इसकी मदद से लाखों रुपये कमा सकते हो।

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का विषय चुनना है जिस विषय पर आप अपना ब्लॉग या बनाना चाहते है, और इस विषय पर थोड़ी बहुत रिसर्च करे और अब आपको एक अच्छा सा आपके विषय से सम्बंधित टॉप Level डोमेन खरीद लेना है।

इसके बाद आपको एक बढ़िया सी होस्टिंग ले लेनी है, और डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट कर देना है, फिर वेबसाइट को सेटअप कर लेना होता है। इसके बाद आपको रोजाना अपने ब्लॉग या वेबसाइट में जानकारी अपलोड करते रहना है।

ब्लॉग या वेबसाइट से आप गूगल एडसेंस, affiliate Marketing आदि बहुत सारे तरीको की मदद से पैसे कमा सकते है, इस तरह से आप ब्लॉग या वेबसाइट बना कर अपना खुद का एक छोटा सा बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

2. Content writing करना शुरू करे

आज के समय बहुत से लोग अपने ब्लॉग का आर्टिकल व कंटेंट किसी ने किसी कंटेंट राइटर से ही लिखवाते है और कंटेंट लिखने के देने के बदले में पैसे देते है।

यदि आप दिन में 2 से 3 घण्टे फ्री होते हो तो भी आप इस बिज़नेस को बड़े आराम से शुरू कर सकते हो, इस आईडिया को शुरू करने से पहले आपको थोड़ा बहुत आर्टिकल लिखने का ज्ञान होना चाहिए।

इस बिज़नेस में आपको सबसे पहले ऐसे क्लाइंट या व्यक्तियों को खोजना है जो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कंटेंट किसी कंटेंट राइटर से लिखवाते हो।
फिर आपको उस क्लाइंट को कांटेक्ट करना है, और अपने आर्टिकल का सैंपल भेज देना है। उसके बाद क्लाइंट आपको टॉपिक देगा जिस पर आप कंटेंट लिखोगे।

उसके बाद आपको उस टॉपिक पर विस्तार से एक आर्टिकल लिख देना है और क्लाइंट को भेज देना है, फिर क्लाइंट आपके आर्टिकल की क्वालिटी और आपके Price के हिसाब से आपको आपका पैसा ऑनलाइन भेज देगा।

यदि आपको कंटेंट लिखने का अच्छा ज्ञान है तो आप इस बिज़नेस को शुरू करके, हर महीने 10 से 11 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हो।

3. Graphic Design

यदि आपको फ़ोटो को एडिट करने व बैनर बनाने का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप Graphic Design का व्यवसाय शुरू कर सकते हो, इसमे आपको आपके क्लाइंट के बताए अनुसार बैनर या फ़ोटो को एडिट करना होता है।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर का होना बहुत जरूरी है, साथ ही आपके कंप्यूटर या लैपटॉप Adobe Illustrator भी सपोर्ट करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि डिजाइनिंग का पूरा काम इसी सॉफ्टवेयर से होता है।

Adobe Illustrator सॉफ्टवेयर को चलाना आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से सिख सकते हो, यदि आप इस सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से चलाना सिख जाते हो और अच्छी Creativity दिखा सकते हो तो आप इस बुसिनेस में बहुत ही आसानी से महारत हासिल कर सकते हो।

4. Web डिजाइनिंग व Development

यदि आपके पास एक अच्छा सा कंप्यूटर या लैपटॉप है और आपको Java, Php, Css जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओ का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप इस बिज़नेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हो, इसमे आपको अपने क्लाइंट लिए वेबसाइट का डिज़ाइन करना होता है।

यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करते हो तो अपने क्लाइंट से हर एक वेबसाइट डिज़ाइन करके के देने का 5 से 10 हजार रुपये ले सकते हो, ये राशि आपके काम व क्लाइंट की जरूरत पर निर्भर करती है।

यदि आपको इन सब भाषाओ का ज्ञान नही तो आप इस प्रोग्रामिंग भाषाओ को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तारिको से सिख सकते हो अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

5. Coaching Center

यदि आपको किसी भी विषय का अच्छा खासा ज्ञान है, और आप उस विषय से सम्बंधित किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हो तो आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

इस बिज़नेस कोा आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से शुरू कर सकते हो, ऑनलाइन इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास में एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और इसके साथ आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

6. Affiliate Marketing

यदि आप एक स्टूडेंट, House Wife या कही पर जॉब करते हो तो भी आप इस बिज़नेस आईडिया का उपयोग करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हो। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास एक डिवाइस (कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल) होना चाहिए और एक चालू इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

अब आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स मिल जाएगी जिनका affiliate प्रोग्राम होता है, आपको इन प्रोग्राम्स को जॉइन कर लेना है और फिर उस वेबसाइट के किसी भी एक प्रोडक्ट का एक affiliate लिंक बना लेना है और अब उस लिंक को अपनी सोशल मीडिया पर शेयर करना है।

यदि कोई भी व्यक्ति आपके affiliate लिंक से उस वेबसाइट से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको आपके खाते में मिल जाएगा। यदि आपके पास अच्छी खाशी ऑडियंस है तो आप इस व्यवसाय की मदद से हर महीने 10 से 50 हजार रुपये बहुत ही आसानी से कमा सकते हो।

7. Mobile Shop

आज के समय मे हर व्यक्ति के पास एक मोबाइल जरूर से होता है और सबको इसकी जरूरत भी होती है, तो आप अपने आस पास कही पर भी एक मोबाइल की दुकान खोल सकते हो और अपना एक बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

आज के समय में मोबाइल की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, सबको एक स्मार्ट फोन की जरूरत होती है ऐसे में आप अपनी दुकान में कुछ प्रशिद्ध स्मार्ट फोन को रख सकते हो जैसे Oppo, Vivo और Redmi आदि, ताकि आपके बिज़नेस अच्छा चले।

आप इस बिज़नेस में मोबाइल बेचने के साथ उनको रिपेयर करने का भी बिज़नेस शुरू कर सकते हो, जिससे आपको कुछ एक्स्ट्रा इनकम हो सके। इसको शुरू करने लिए आपके पास मोबाइल रिपेयर करने का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

8. Gym या Yoga classes

Yoga classes

आज के समय मे वातावरण इतना प्रदूषित हो गया है कि हर व्यक्ति अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहता है फिर चाहे वो बच्चा, बुढा या जवान ही क्यों न हो। ज्यादातर लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए Gym या Yoga की क्लास में जाते है।

ऐसे आप अपने निवास स्थान के आस पास जहाँ पहले से कोई Gym या Yoga Classes की कोई सुविधा न हो वहाँ पर अपना Gym या Yoga Classes शुरू कर सकते हो, ऐसे में आस पास के सभी कस्टमर आपके पास ही आयेगें। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 50 हजार से 1 लाख तक पैसे लगाने पड़ सकते है।

मैंने इसे बहुत से लोगो को देखा है और आपने भी देखा होगा लोग अपना Gym या Yoga Classes की मदद से लाखों रुपये कमाते है क्योंकि उनके पास कस्टमर हमेशा आते रहते है, तो ऐसे में आप भी एक Gym या Yoga Classes शुरू कर सकते हो और अपना खुद का एक छोटा सा बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

9. Dj या Sound Service

आज के टाइम में डीजे व साउंड बहुत ज्यादा पॉपुलर है, जैसा कि अपने देखा ही होगा जब भी किसी के घर में शादी, पार्टी या कोई कोई और छोटा मोटा फंक्शन होता है तब डीजे या साउंड जरूर से बुलाया जाते है, ऐसे आप Dj और Sound service का बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

डीजे के बिज़नेस को शुरू करने में बेसक आपको बहुत सारे पैसे लगाने पड़ेंगे, मगर एक बार बिज़नेस शुरू हो जाने के बाद में इसमे मुनाफा भी बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में यदि आपका बजट थोड़ा कम है तो आप एक बढ़िया सा Sound सिस्टम खरीद सकते हो और अपना sound Service का व्यवसाय शुरू कर सकते हो।

10. Phone Case Making

Phone Case Making in hindi

जैसे कि हम सब लोग जानते है कि आज के समय हर व्यक्ति के पास में मोबाइल जरूर से होता है फिर चाहे वो स्मार्ट फोन हो या कोई नॉर्मल फ़ोन, सभी अपने फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल कवर ( Phone Case) का उपयोग करते है। ऐसे में आप Phone Case बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

लगातार बढ़ती हुई मोबाइल की मांग व उपयोग से ये तो साफ साफ पता चलता है कि मोबाइल से सम्बंधित कोई भी बिज़नेस हो वो बहुत बढ़िया ही चलेगा। तो आपको फ़ोन केस बनाने का बिज़नेस जरूर से शुरू करना चाहिए।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी जिसकी मदद से मोबाइल के कवर बनाओगे, कवर बनकर तैयार हो जाने के बाद उसे आप ऑफलाइन बेच सकते हो और यदि आपका बिज़नेस अच्छा खासा चलने लग जाता है तो आप इन फ़ोन केस को ऑनलाइन भी ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर बेच सकते हो।

11. Incense sticks Making

जैसा कि हम सब को पता है, की भारत के हर घर मे अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है और अगरबत्ती भगवान की पूजा के समय उपयोग में लेना बहुत पवित्र भी माना जाता है, तो ऐसे आप अपने घर पर अगरबत्ती बनाने (Incense stick Making) का बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

यदि आपको नही पता है कि घर पर अगरबत्ती कैसे बनाते है तो ऑनलाइन बहुत ही आसानी से सिख सकते हो, और पूरी तरह सिख जाने के बाद आप अपने घर पर ही अगरबती बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हो, इसमे आपको कम पैसे लगाने पड़ते है और वापस ज्यादा रिटर्न भी मिलता है।

12. Social Media Manager

जैसा कि हम सब जानते है कि आज के टाइम में हर कंपनी सोशल मीडिया पर आ रही है और अपने पेज बना रही है, ऐसे में आप Social Media Manager का बिज़नेस शुरू कर सकते हो, इसमे आपको किसी भी कंपनी के सोशल मीडिया को मैनेज करना होता है।

इसके लिए वो कम्पनी आपको हर महीने पैसे देती है और आपको ध्यान रखना होता है कि कही सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा कार्य तो नही हो रहा है जिसके कारण से उस कंपनी को किसी प्रकार का नुकसान हो रहा हो।
इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक भी पैसा नही लगाना पड़ता है, बस आपको सभी प्रकार की सोशल मीडिया को अच्छी तरह से चलानी आनी चाहिए और उनके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

13. Interior Decorator

जैसा कि हम सब लोगो को पता है, जब भी कोई व्यकि अपना नया घर या ऑफिस बनाता है, तो वो चाहता है कि उसका घर या ऑफिस अच्छा दिखे और जो लोग भी घर या ऑफिस में आये उनको घर अच्छा लगे। इसके लिए लोग अपने घर का Interior Decorate कराते है, और किसी बढ़िया Interior Decorator को काम करने के लिए चुनती है ऐसे आप Interior decorate का बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

आप किसी एक घर या ऑफिस के Interior Decorate करने के लिए उस घर या ऑफिस के ऑनर से अच्छे खासे पैसे ले सकते हो और आप अपनी Interior Decorator टीम भी बना सकते हो जिससे आपको किसी भी Shop, House या ऑफिस का Interior Decorate करने में बहुत आसानी होगी और साथ ही टीम से मदद भी मिलेगी।

14. Candle Making

जैसा कि हम सब लोगो को पता है कि आज टाइम में किसी पार्टी या फंक्शन में डेकोरेशन के लिए बहुत सारी मोमबत्तियों का उपयोग किया जाता है, और साथ भारत मे बहुत सारे त्योहारों में भी डेकोरेशन के लिए मोमबती का उपयोग किया जाता है। ऐसे में आप मोमबती बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

इस बिज़नेस को शुरू करके के लिए आपको 10 हजार से 1 लाख तक रुपये लगाने पड़ सकते है, ऐसे यदि आपको नही पता है कि मोमबती कैसे बनाते है तो ऑनलाइन बहुत ही आसानी से सिख सकते हो और अपना Candle Making का बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

15. Photography और Wedding Photography

photography business in hindi

आज के टाइम में हर कोई अपनी फोटो को सोशल मीडिया पर अपलोड करते है ऐसे में कुछ ऐसे लोग भी होते है जो अपनी फोटो किसी photographer से क्लिक करवाते है और इसके लिए वो Photographer हायर करते है, तो आप फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

इसके साथ साथ आप अपने कैमरे की मदद से Natural Photography भी कर सकते हो और यदि आप बहुत ही अच्छी और क्रिएटिव फ़ोटो क्लिक करते हो तो आप उन फोटोज को ऑनलाइन बेच भी सकते हो, इसकी बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स है जिनकी मदद से आप अपनी फोटोज को बेच सकते हो और इसमे आपको एक फोटो के 10 से 100 डॉलर तक भी मिल सकता है।

इस सब के साथ आप Wedding फोटोग्राफी भी कर सकते हो, जैसा कि हम सब को पता है कि आज के टाइम में अपनी शादी की यादों को याद करने व बाद में देखने के लिए उन्हें फोटोज में कैद कर लेते है और ऐसे में हर शादी विवाह में एक फोटोग्राफर जरूर से होता है, तो ऐसे में फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू करना बहुत ही लाभगदायक होता है।

जैसा कि शादियों का सीजन कुछ टाइम के लिए ही आता है, तो ऐसे में जैसे ही शादियों का सीजन चला जाता है आप किसी और फोटोग्राफी के बिज़नेस में जा सकते हो जैसे क्लाइंट के लिए फ़ोटो क्लिक करना या Natural फोटोग्राफी करके फोटोज सेल्ल करना आदि।

यदि आप अपना खुद का फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू करना चाहते हो तो आपको 50 हजार से 2 लाख रुपये तक लगाने पड़ सकते है और यदि आप एक बार इस बिज़नेस को शुरू करते हो तो आपको इससे सम्बन्धित बहुत सारे बिज़नेस मिल जाते है जिनमे आप काम करके एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हो।

तो यदि आप 2020 मे किसी भी प्रकार का Small बिज़नेस या फिर अपना साइड बिज़नेस शुरू करना चाहते हो तो आप इन सब बिज़नेस आइडियाज का उपयोग कर सकते हो और कम पैसे लगा करके अपना एक बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

आपने क्या सीखा Small Business Ideas के बारे में –

हम उम्मीद करते है कि Small Business Ideas क्या होते है ? और 2020 में शुरू करने के बेस्ट Small Business Ideas कौन कौन से है ? इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी। और ये जानकारी आपको पसंद भी आई होगी।

यदि स्माल बिज़नेस आइडियाज से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो, हम जल्दी से जल्दी आपके सवाल का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। Best Small Business Ideas की इस जानकारी को अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे।

6 COMMENTS

कोई सवाल या जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें