Whatsapp किस देश का है और Whatsapp का आविष्कार किसने किया?

आज आप whatsapp kis desh ka hai और Whatsapp का आविष्कार किसने कब और कैसे हुआ साथ ही पहले whatsapp का मालिक कौन था और वर्तमान में Whatsapp के सीईओ कौन हैं और कैसे बना जानने वाले हैं

फ़ेसबुक के बाद Whatsapp आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा मैसेंजर का एप्लीकेशन बन गया हैं शायद आने वाले समय में ये पहला नम्बर पर आ जाये.

आप को यह जानकर आश्चर्य होगा कि 180 से अधिक देशों में तकरीबन 2 बिलियन से भी अधिक लोग किसी ना किसी समय और कहीं ना कहीं अपने दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए सबसे लोकप्रिय whatsapp का उपयोग करते हैं।

आपने इस पोस्ट से पहले ऐसे ही व्हाट्सएप से जुड़ी रोचक तथ्य को पढ़ ही चुके हैं और आपको मालूम होगा व्हाट्सएप इतना ज्यादा पॉपुलर क्यों हैं

।। इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं,

हम वो सब कर सकते हैं, जो हम सोचते हैं।

और हम वो सब सोच सकते हैं,जो आज तक हमने कभी सोचा नहीं।।

साथियों ये कुछ पंक्तियां ऐसे व्यक्ति के जीवन पर सटीक बैठती हैं जिसके बारे में हम आज की आर्टिकल में बताने वाले हैं.

ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) ये नाम तो कभी ना कभी आपने पहले सुना ही होगा. अगर आप नहीं सुने हैं तो कोई बात नहीं आज तो आपने सुन ही लिया। हमें पुरा में उम्मीद हैं कि इस आर्टीकल को पढ़ने के बाद आप इस नाम को शायद ही कभी भूल पाएंगे।

आज के समय में सभी के पास एंड्रॉयड फोन है और सभी के फोन में  बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन है जिन्हें आप यूज करते हैं इनमें से एक बड़ा नाम व्हाट्सएप भी है जो शायद ही किसी खास फोन में एप्लीकेशन इंस्टॉल ना हो

यहां तक कि कई लोगों को एंड्राइड फोन की जरूरत नहीं है केवल व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए एंड्राइड फोन खरीदते हैं हम दिन भर व्हाट्सएप के जरिए अपने दोस्तों रिश्तेदार के साथ फोटो वीडियो गाने कॉमेंट यहां तक कि वीडियो कॉल खेजड़ी जुड़े रहते हैं

इसमें अजीब बात यह है कि व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन में कर रहे हैं उनका इतिहास हम नहीं जानते 

आज हम आपके फोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इतिहास बताने वाले हैं और व्हाट्सएप से जुड़ी अनोखी जानकारी जिनसे आप अभी तक बेखबर है जैसे- whatsapp का आविष्कार किसने किया, whatsapp किस देश का है?, व्हाट्सएप का अविष्कार कब हुआ?, WhatsApp कितने प्रकार के होते हैं?, Whatsapp कब शुरू हुआ India me

Whatsapp का अविष्कार कब हुआ?

whatsapp ka avishkar kab hua
whatsapp kis desh ka hai

Whtasapp का अविष्कार और इसको बनाने के पूछे काफी रोचक जानकारी हैं. जो शायद आपको पता नहीं होगा इसका आविष्कार कैसे हुआ और Whatsapp को किसने और कब और कैसे बनाया था

ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton)जो की आज समय में सभी स्मार्टफोन उपयोग होने वाली व्हाट्सएप(Whatsapp) एप्लीकेशन का Co-founder हैं Whatsapp/व्हाट्सएप का आविष्कार 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton)और उसका दोस्त Jan koum ने मिलकर आविष्कार में किया था

ये दोनों दोस्त पहले Yahoo जो कि एक (सर्च इंजन हैं) उसमें एम्प्लाइ थे. लेकिन सितम्बर 2007 में वो दोनों Yahoo सर्च इंजन से नोकरी छोड़ कर दक्षिणी अमेरिका चले गए.

आज से करीब 12 साल पहले 2009 में फेसबुक पर जॉब के लिए अप्लाई किया उनका सपना था कि फेसबुक पर काम करे परंतु उन्हें फेसबुक पर जॉब नहीं मिला उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया फिर भी ब्रायन ऐक्टन ने हार नहीं माना

फिर उसने ट्विटर पर जॉब के लिए अप्लाई किया दुर्भाग्यवश वहां भी उन्हें काम पर नहीं रखा टि्वटर भी ब्रायन ऐक्टन को रिजेक्ट कर दिया।

आज के समय में कोई एक व्यक्ति किसी एक कंपनी से रिजेक्ट होता है तो वे खुद अपने काबिलियत और योग्यता पर शक करते हैं खुद को निराश और हताश कर लेते हैं और कुछ अपने साथ गलत कर बैठते हैं

लेकिन ब्रायन ऐक्टन और उसके दोस्त ऐसा कुछ नहीं किया वे उठे और नई  जोश और नई आशा के साथ एक नई शुरुआत किये. उन्होंने खुद और अपने दोस्तों के साथ रात दिन एक करके अपने बुलंद हौसलों और इरादों के साथ Iphone के लिए एक मैसेजिंग एप्प बना डाला

जिसका नाम उन्होंने Whatsapp रखा क्यूंकि ये सुन ने में “What’s Up” के जैसा है जिसे पूरी दुनिया के लोग एक दूसरे का हाल पूछने में करते हैं।

साथ में व्हाट्सएप हमें video calling, voice calling, msg, file ,video, photo , की सुविधा के साथ कॉल और messaged के भरोसे मंद जबरदस्त सुविधा यूजर्स के लिए प्रदान करता है.

February 24, 2009 में उन्होंने अमेरिका में स्थित कैलिफोर्निया में Whatsapp .INC नाम से एक कंपनी की शुरुआत की. लेकिन शुरुवाती Version में Whatsapp ज्यादा बढ़िया नहीं था जब भी ज्यादा लोग इसका उपयोग करने लगते थे तब बार बार Crash हो जाता या वे हंग हो जाते थे. 

इस लिये Jan koum को लगता था कि ये एप्लीकेशन नहीं चल पाएगा लेकिन इसके बावजूद इस ऐप को जारी रखा समय के साथ इसमें नए नए अपडेट के जरिये नई फीचर डालना जारी किए गए.

Iphone के लिए जून 2009 में Push Notifications का फीचर आया इस फीचर से Whatsapp में यूजर को Notifications मिलता जब उसका कोई Friends या रिश्तेदार अपना Status बदलता और इसी के चलते अचानक से Whatsapp के 250,000 यूजर बन गए.

यह देखकर दोनों दोस्त काफी खुश हुए और अपने 5 दोस्तों को Whatsapp कंपनी में पैसे लगाने के लिए राजी करने लगें. ये 5 दोस्तों ने October 2009 को $250,000 Seed Funding में Invest करने का फैसला लिया और उन्होंने इन्वेस्ट किया

इसके बाद उन्होंने Whatsapp को दूसरे Platform के लिए बनाने के बारे में सोची और दूसरे Platform के लिए Whatsapp Version बनाने के लिए Jan koum ने अपने कुछ दोस्तों को बोला और उन्हें Hire किया।

शुरुआती समय में व्हाट्सएप बिल्कुल फ्री था जब Whatsapp के यूजर बहुत जल्दी बढ़ने के कारण Text Verification के लिए कंपनी को ज्यादा पैसे देने के यही कारण था कि व्हाट्सएप को December 2009 में Whatsapp को Paid कर दिए गया और व्हाट्सएप को उपयोग करने वाले यूजर से पैसे लेने लगे.

Sequoia Capital सिर्फ एक ही Venture Investor था जिसने April 2011 को लगभग $8 Million कंपनी को दिए था.

समय के साथ February 2013 में व्हाट्सएप/Whatsapp अप्लीकेशन के 200 Million Active Users बन गये थे. साथ ही इसमें केवल 50 मेम्बर ही काम करते थे. इसके बाद Sequoia ने एक बार फिर $50 Million और इस कंपनी में Invest किये

Whatsapp ने खुद अपने ब्लॉग में बताया कि December 2013 में उनके पास 400 Million Active Users है. यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता गया फिर April 22, 2014 को ये आंकड़ा बढ़कर 500 Million तक पहुँच गए.

शायद Whatsapp के बढ़ते आंकड़ों और इसके बढ़ते यूज़र को देखते हुए फ़ेसबुक जिसने कुछ सालों पहले ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) को काम पर नहीं रखा था, उसी फ़ेसबुक ने उनके द्वारा बनाई गई Whatsapp application ( व्हाट्सएप एप्लीकेशन) को February 19, 2014 में $19 Billion डॉलर देकर खरीद लिया।

भारतीय रुपए में यह धनराशि लगभग 1282785000000 से भी अधिक हैं. इसमें से 4 Billion डॉलर फ़ेसबुक ने Cash दिए गए थे और 12 Billion डॉलर फेसबुक को व्हाट्सएप के लिए शेयर दिए गए

बाकी के 3 Billion डॉलर Restricted Stock के रूप में रखे गये थे .इसके बाद में Whatsapp को सभी के बिकुल फ्री कर दिया गया साथ ही व्हाट्सएप को सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया.

ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) जिस कंपनी में एक छोटी सी नोकरी मांगने गये थे आज उस कंपनी के शेयर होल्डर बन गए हैं

दोस्तों इसे कहते हैं आत्मविश्वास! जिस कंपनी में मैं छोटी सी नौकरी पाने के लिए गए थे उनके द्वारा बनाई गई व्हाट्सएप को खरीदने के लिए 19 बिलीयन डॉलर दिए इसे आज तक का सबसे बड़ा डील माना गया हैं।

अब तक आप whatsapp ka avishkar kab hua और Whatsapp का आविष्कार किसने किया? पढ़ा अब आप पहले whatsapp का मालिक कौन था और Whatsapp किस देश का है?(whatsapp kis desh ka hai) जानने के लिये निचे से पढ़ना जारी रखें.

Whatsapp किस देश का है?

आज हम सभी हर रोज कही ना कहीं WhatsApp का निरंतर उपयोग करते रहते हैं चाहें अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से WhatsApp पर मैसेज करना हो या विडियो कॉल करना हो या फ़ोटो, फ़ाइल, या पेमेंट करना हो इत्यादि परंतु हम में से अनेक ऐसे लोग है जो यह सोचते है की इतने अच्छे एप्प को आखिर किसने और कहाँ पर बनाया होगा।

और यह भी सवाल दिमाग में आता हैं कहीं इस व्हाट्सएप को चाइना द्वारा तो नहीं बनाया गया है. इस लिए अब हम आपको whatsapp kis desh ka hai और Whatsapp किस देश का कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं? साथ ही कैसे इसे बनाया हैं बताएंगे

Whatsapp एक अमेरिकी कंपनी हैं क्योंकि इसे 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में Jan Koum और Brian Acton ने मिलकर व्हाट्सएप/Whatsapp एप्लीकेशन को सबसे पहले iPhone के लिए तैयार किया.

पहले वो दोनों करीब 20 साल Yahoo कंपनी में काम किये थे उन्होंने Whatsapp.INC कंपनी अमेरिका में शुरू की इससे सुनिश्चित होता है कि Whatsapp एप्लीकेशन अमेरिका देश का है।

अब आप Whatsapp किस देश का कंपनी है समझ चुके होंगे अब आप व्हाट्सएप के मालिक के बारे में पढ़ें

Whatsapp के मालिक कौन हैं?- जैसा कि आपको मालूम हैं Whatsapp को Whatsapp को 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिल कर बनया था इस लिये सर्वप्रथम Whatsapp कंपनी का मालिक उसे बनाने वाला जेन कूम’ और ‘ब्रायन एक्टन’ थे,

लेकिन 19 फरवरी 2014 को फ़ेसबुक ने जब जेन कूम’ और ‘ब्रायन एक्टन’ को 19 बिलियन डॉलर में देकर व्हाट्सएप को खरीद लिया था उसके बाद से फेसबुक(Facebook) के मालिक ‘मार्क जुकरबर्ग‘ अब वर्तमान समय में व्हाट्सएप्प/Whatsapp का मालिक बन गये हैं।

हालांकि अभी भी ब्रायन एक्टन’ व्हाट्सएप के शेयर होल्डर हैं। लेकिन व्हाट्सएप पर मालिकाना हक फेसबुक(Facebook) ऐप के मालिक ‘मार्क जुकरबर्ग‘ का हैं।

अब आप जान चुके हैं whatsapp किस देश का हैं(whatsapp kis desh ka hai) और वर्तमान में Whatsapp के सीईओ कौन हैं. अब आप Whatsapp कितने तरह के होते हैं? जानने के लिये निचे पढ़े-

WhatsApp कितने प्रकार के होते हैं?

Whatsapp का आविष्कार के बाद से ही यह लोंगो के लिये काफी लोकप्रिय बन गया समय के साथ कई फीचर और इनके कई प्रकार देखने को मिल रही हैं. हालाकि WhatsApp के प्रकार स्पष्ट रूप से निश्चित नहीं किया गया हैं.

देखा गया हैं कि उपयोगकर्ता के लिये कुछ ऐसे व्हाट्सएप के एप बनाए गए हैं जो यूजर/उपयोगकर्ता के लिए चलाने में आसान तथा उपयोगी हो रही हैं गूगल प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप के कुछ निम्न प्रकार उपलब्ध है जो प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किये जा सकते हैं

  • WhatsApp Messenger
  • Business WhatsApp
  • Gb WhatsApp
  • Whatsapp Web

WhatsApp Messenger

WhatsApp Messenger- यह आईओएस, एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, विंडोज़ फोन, नोकिया सीरीज 40, सिम्बियन, तिज़ेन, फायरफॉक्स ओएस और सभी स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध फ्री मैसेजिंग एप है।

Whatsapp Messenger की सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता/यूजर के स्मार्टफ़ोन पर से संदेश, फोटो, वीडियो, काल ( वीडियो और वॉइस) , स्टिकर, Documents तथा वॉइस संदेश के साथ- साथ अपनी स्थिति यानि (लोकेशन) भी भेज सकते है।

WhatsApp पर आई नया अपडेट के अनुसार आप इस से पेमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिये आपको इसमें अपना क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई डिटेल्स को यहां जोड़ना होता हैं फिर आप आसानी से किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं. तथा इसमे आप चैट के लिए अपना कस्टम वॉलपेपर सेट सकते हैं ।

नई अपडेट में आप व्हाट्सएप की सुरक्षा के लिए इसमें फिंगरप्रिंट लॉक का भी उपयोग कर सकते हैं

WhatsApp Business

जनवरी 2018 में छोटे व्यावसायिक(Small business) उपयोग के लिए WhatsApp Business App को स्मार्टफोन के लिए Launch किया गया था दरअसल WhatsApp Business भी Whatsapp के ही तरह एक Android ऐप है जिसे बिकुल फ़्री में डाउनलोड कर सकते हैं

और यह खासकर छोटे बिज़नेस के मालिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया था आज बहुत से Businessman व्हाट्सएप से ही अपना Business करते हैं और अब तक इसे 100 मिलियन से ज्यादा लोग अपने स्मार्टफोन में इसे Install कर चुके.

मज़े से इसका उपयोग कर रहे इस Google Play Store इस Apps की Rating 4.2 है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इसकी Popularity कितनी है।.

इसमें सबसे खास बात है कि आप एक ही स्मार्टफोन में Whatsapp और WhatsApp Business दोनों को एक ही फोन में उपयोग कर सकते हैं.

आप WhatsApp Business पर अपना professional Business profile बना सकते है। अगर आपका कोई बिज़नेस वेबसाइट हैं तो आप उसे भी अपने Business profile में लगा सकते हैं.

साथ ही इसमें बहुत सारे features उपलब्ध हैं जैसे- automatic reply, greeting message और quick reply इत्यादि जो आपके बिज़नेस को प्रोफेशनल बनाता हैं और आपका समय भी बचाता हैं

और सबसे महत्वपूर्ण बात इस ऐप के उपयोग से अपने सारे customers को बहुत ही आसानी से handle कर पाएंगे। हम उम्मीद करते हैं अब आप WhatsApp Business के बारे में मालूम हो गया होगा।

GB WhatsApp

GB WhatsApp – एक मैसेजिंग ऐप है जो Whatsapp का ही नया उपडेटेत Version है. दरसल इन दोनों में जो सबसे बड़ा अंतर यह हैं कि Whatsapp से ज्यादा फीचर आपको जीबी व्हाट्सऐप ( GB Whatsapp) में देखने को मिलता हैं।

सरल भाषा में कही जाय तो Normal Whatsapp में कई फीचर ग़ायब हैं जो कि जीबी व्हाट्सऐप में यूज़र के लिए उपलब्ध हैं

GB WhatsApp में भी Whatsapp की तरह ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मैसेज, फोटो, Audio-Video और File शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Web

Whatsapp का आविष्कार

WhatsAppWeb- यह नाम से पता चलता हैं इसे website की तरह उपयोग होंगे लेकिन क्या यह मुमकिन हैं?

हाँ, आज कल के समय में WhatsApp के बढ़ते लोकप्रियता के चलते Whatsapp ने एक ऐसा feature निकाला हैं

जिसके मदद से आप अपने कंप्यूटर पर ही अपना Whatsapp को उपयोग कर सकते हैं Whatsapp ने इस feature के जरिये अपने उपभोक्ता को सुपर फास्ट चैटिंग एक्सपीरियंस दिये हैं

व्हाट्सएप वेब(WhatsApp Web)की मदद से किसी का भी व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से इस्तेमाल किया जा सकता हैं

जिसके लिए आपको केवल web.whatsapp.com पर जा कर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिये गये कोड को अपने Android मोबाइल में इनस्टॉल Whatsapp Massenger App में जाकर WhatsApp Web चुने कर स्कैन करने मात्र से आप कंप्यूटर पर अपना व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं।

मैं भी WhatsApp Web इस्तेमाल करता हूँ मेरे लिए यह बेहद उपयोगी हैं।

निष्कर्ष

आज आपने ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) और उसके दोस्त Jan koum के बारे में जाना कैसे उनहोंने अपनी मेहनत और बुलंद हौसलों के साथ Whatsapp का आविष्कार कर के पुरी दुनिया में अपना एक आलग ही पहचान बनाई. जिसने उन्हें काम से निकला उन्होंने ही इन के बनाई हुई Whatsapp को ख़रीदा

साथ ही आपने जाना Whatsapp किस देश का है(whatsapp kis desh ka hai) और पहले whatsapp का मालिक कौन था और वर्तमान में Whatsapp के सीईओ/मालिक कौन बना उमीद हैं आज का हमारा यह पोस्ट Whatsapp किस देश का है और Whatsapp का आविष्कार किसने किया? बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य जानकारी पाने के लिये हमारे साथ बने रहें धन्यवाद

पिछला लेखJio Rockers Download Latest HD Tamil, Telugu Movies 2021
अगला लेखRdxHD.Com 2021 | Download Latest Bollywood Movies Online
हेल्लो दोस्त मेरा नाम सूरज गोस्वामी हैं, मैं JankariYa ब्लॉग का फॉउंडर हूं मैं इस ब्लॉग पर Internet ki Jankari, Blogger Ki Jankari, Business Tip's, Gadget Review के बारे में हिन्दी मे लिखता हूँ।

कोई सवाल या जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें