VPN क्या हैं? और कैसे काम करता हैं जाने इसके फायदे और नुकसान

आज इस लेख मे हम आपको VPN क्या हैं? और कैसे काम करता हैं साथ ही इसके फायदे और नुकसान की भी चर्चा करेंगे.

जैसा कि आप जानते हैं दुनिया में smart phone user बहुत अधिक हो रहे है | हम लोग हर दिन कही न कही internet par search करते ही रहते है |

इस time सब कुछ digital हो गया है तो हम लोग बहुत सारा काम online ही करते है और ये भी पाया गया है कि अधिक तर लोग अपना अधिक समय whatspp पर chat मे व्यतीत करते है |

जैसा कि आपको मालूम ही होगा IP address(Internet Protocol address.)यह एक unique address होते हैं जिससे आपके device जैसे- मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप इत्यादि को आसानी से identify किया जा सकता हैं. आपके Device के IP Address के जरिये आपकी गोपनीयता दूसरे लोगों को मालूम हो जाता हैं

साथ ही कुछ लोग अंजाने में अपने personal data अलग –अलग website पर share कर देते है और future मे ये गलती आपको बहुत भारी पड़ सकती है क्योकि आपने जिस भी website पर अपना personal data को share किया है वह लोग आपके data का गलत यूस कर सकते है |
लेकिन आप इससे बच सकते है इस online दुनिया मे बहुत सारी चीजे है जिससे हम कही न कही डरते है but online की दुनिया जैसे – जैसे लंबी हो रही है| इसी अनुसार बहुत सी चीजे आ रही है | जो हमारे data ko चोरी होने से बचाती है |
इसी मे से एक VPN है जो हमारे data की सुरक्षा करता है तो आज हम आपको बताएगे कि VPN kya hai और यह कैसे काम करता है(How to work VPN in Hindi) इन सभी चीजों के बारे मे इसी लेख मे जानने को मिलेगा |
तो आप इस What is VPN in hindi लेख को कही छोड़ के मत जाइये क्योकि आप आज जान जाएगे कि वीपीएन कैसे काम करता है और आप इसे कैसे use कर सकते है |

VPN क्या है (what is VPN in hindi)

VPN ka full formVirtual Private Network यह एक प्रकार का नेटवर्क है यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने पर्सनल डाटा को बुरे लोगों से बचाने के लिए वीपीएन सबसे पावरफुल तरीका है। VPN का इस्तेमाल केवल ऑनलाइन किया जा सकता है इसे ऑफलाइन यूज नहीं किया जा सकता है ।

VPN की सहायता से ही बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने पर्सनल डाटा को हैकर से बचाती हैं वीपीएन डाटा को चोरी होने से बचाता है इसका इस्तेमाल Computer ,mobile phone पर किया जा सकता है।अब तक हमने आपको बताया कि VPN क्या है अब आपको बताएंगे यह कैसे काम करता है।

वीपीएन कैसे काम करता है (How does vpn work )

जब आप इंटरनेट पर कोई कार्य करते हैं तो अगर आप विपिन का यूज कर रहे हैं तो आपके डाटा को सुरक्षित रखता है। जिससे आपका डाटा चोरी होने से बच जाता है क्या आपको पता है कि इंडिया में कई ऐसे website हैं जो block हैं जिस पर हम पहुंच नहीं सकते हैं। लेकिन यह जानकर आपको खुशी होगी कि विपिन की मदद से आप इन सभी साइटों को भी एक्सेस कर सकते हैं।

अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो आप एक काम करिए एक बार जो ब्लॉक साइट है । उनको खोलिए बिना विपिन का यूज किए ठीक है और एक बार वीपीएन का इस्तेमाल करके ब्लॉक साइट को खोलिए आपको पता चल जाएगा कि बीपीएन का यूज करके ब्लॉक साइट को खोला जा सकता है कि बिना यूज के ब्लॉक साइट पर खोला जा सकता है।

Read this too-Motivational story in Hindi

अब तक हमने जाना vpn क्या है और यह कैसे काम करता है अब हम आगे जानेंगे बीपीएन का उपयोग हम कैसे कर सकते हैं ठीक है तो चलिए आप पोस्ट पर बने रहिएगा चलिए आगे आपको बताते हैं कि vpn कैसे यूज कर सकते हैं

VPN का यूज कैसे करें ( How to use VPN)

अब तक हमने आपको बताया कि VPN Kya hai kaise Kam Karta hai तथा अब हम जानेंगे कि VPN का यूज कैसे करें जिससे हम इसका सही उपयोग कर सकेंगे और इसका का लाभ ले आएंगे।

Smart phone में VPN कैसे Set करें।

क्या आप smart phone में VPN Set करना चाहते हैं अगर हां तो आपको सबसे पहले Play store से VPN App को डाउनलोड करना होगा। अब हम step by step आपको बताएंगे कैसे आप वीपीएन सेट कर सकते हैं।

Read this too- free Copyright image kya hai

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में VPN app को डाउनलोड करें जैसे ही डाउनलोड हो जाएगा।
  2. आपको ऐप को ओपन करना है अपने लोकेशन को सेट करना है और कनेक्ट बटन पर क्लिक कर देना है आपका वीपीएन कनेक्ट हो जाएगा। हम आशा करते हैं कि आपने वीपीएन एप को सेट कर लिया होगा।

What is the best free VPN app for Android

अब तक हमने जाना कि बीपीएन क्या है कैसे काम करता है अब हम Top five vpn app for android आपको एक अच्छा वीपीएन एप चुनने में मदद मिलेगी इसमें फ्री वीपीएन एप भी हो सकते हैं और पेड़ वीपीएन भी हो सकते हैं।

  1. Turbo VPN- इसको आप फ्री और पेड दोनों प्रकार से यूज कर सकते हैं हालांकि हमने आपको ऊपर बता ही दिया है कि फ्री वाले पर इतना भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि यहां पर आपके डेटा की सुरक्षा का सवाल होता है इसलिए हम आपसे रिक्वेस्ट करते हैं आप इसे पेड़ ही ले।
  2. Touch VPN- यह एक बहुत ही अच्छा है यह एकदम फ्री है आप इसे फ्री में यूज कर सकते हैं इसमें डरने की कोई बात नहीं है।Read this too-सबसे सस्ती होस्टिंग वेबसाइट कौन सी है
  3. Super VPN- यह आपको दोनों तरीके से मिल जाएगा आप फ्री लेना चाहेंगे फ्री भी मिल जाएगा और paid लेना चाहेंगे paid भी मिल जाएगा और आसानी से आप इसे यूज कर सकते हैं।
  4. Hola free vpn- इसे आप आसानी से फ्री यूज कर सकते हैं इसमें आप बहुत सारी अच्छी चीजें यूज़ कर सकते हैं हालांकि यह उतना safe नहीं है तब भी आप इसे यूज कर सकते हैं।
  5. Droid vpn- यह एकदम फ्री है आप इसे फ्री में एकदम यूज कर सकते हैं कोई दिक्कत नहीं है इसमें डरने की कोई बात नहीं है इससे आपका डाटा हैक नहीं हो सकता हैं।

ऊपर हमने आपको अब तक बताया कि वीपीएन क्या है और यह कैसे काम करता है और साथ-साथ Top Five VPN for Android App के बारे में भी बताया जिससे आप इन बेस्ट फ्री वीपीएन एप को 2021 में आसानी से यूज कर सकते हैं।

कंप्यूटर में VPN को कैसे सेट करें।

हम जानते हैं कि आप VPN का उपयोग कंप्यूटर में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ब्राउज़र से VPN को डाउनलोड करना है।

VPN kya hai

  1. आपको VPN इंस्टॉल करके ओपन करना है और सेटिंग पर क्लिक करना है।
  2. आप जब सेटिंग पर क्लिक करेंगे । तो आपके सामने privacy and security का option मिलेगा और वहां पर VPN enable का option रहेगा । VPN enable के ऑप्शन पर क्लिक करके VPN को on कर लेना है।

अब हम समझ रहे हैं कि आपने VPN को कंप्यूटर में सेट कर लिया होगा।

best windows VPN software

आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत से वीपीएन सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे परंतु उसमें से आपको अच्छा वीपीएन सॉफ्टवेयर चुनने में बहुत दिक्कत होती है नीचे हमने कुछ best windows VPN software के बारे में बताया है आप नीचे देख सकते हैं।

  1. Hotspot shield
  2. CyberGhost
  3. Zenmate
  4. Sarf Easy
  5. Open VPN
  6. Windsribe
  7. Tunnel Bear

Free VPN का प्रयोग क्यों नहीं करना चाहिए

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिस पेड़ और फ्री वीपीएन को यूज कर रहे हैं आप सोच रहे होंगे कि फ्री वीपीएन तो सुरक्षा नहीं करता है डाटा का लेकिन जो पेड़ vpn होता है वह हमारे डाटा को सुरक्षित रखता है आपका सोचना सही है|

लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप पूरी तरीके से paid पर विश्वास नहीं कर सकते हैं। जो फ्री वीपीएन होते हैं वह पूरी तरीके से आप के डाटा को सुरक्षित नहीं कर सकता हैं ठीक है और जो पेड़ vpn होते हैं वह आपके data को सुरक्षित रखते हैं तो आप paid VPN पर विश्वास कर सकते हैं इसमें कोई शक नहीं है कि आपके डाटा को सुरक्षित नहीं रखेंगे। आप उस पर विश्वास कर सकते हैं|

Read this too-business idea for women in Hindi

लेकिन आप फ्री VPN पर विश्वास नहीं कर सकते क्योंकि इसकी कोई गारंटी नहीं होती है कि आपके डाटा को सुरक्षित रखेंगे या नहीं रखेंगे कभी -कभी रखते हैं इसलिए आप free VPN पर विश्वास नहीं कर सकते हैं।

VPN advantage in Hindi

  1. इसके द्वारा आप अपने पर्सनल डाटा को बचा सकते हैं।
  2. VPN के द्वारा हम Online security को बढ़ा सकते हैं
  3. आप इसके द्वारा block वेबसाइट को भी एक्सेस कर सकते हो।
  4. क्या आप जानते हैं कि जब आप VPN का इस्तेमाल करते हैं तो आपके डाटा को कोई नहीं देख सकता है यहां तक कि Security agencies भी आपके data को access नहीं कर सकती हैं।

VPN disadvantage in Hindi

  1. आज के समय में इंटरनेट पर कई ऐसी सर्विस है जो हमें फ्री वीपीएन देती हैं लेकिन आपको पता नहीं चलता कि वह आपके डाटा को खुद ही हैक करती है और उसका गलत इस्तेमाल करती हैं।
  2. Read this too- IC Assistant And Launcher aap kya hai
  3. अधिकतर जो VPN होते हैं उनमें रोज का 3GB से 6GB तक फ्री होता है उसके बाद आपको paid खरीदना होता है अगर आपका Internet speed slow है तो आप VPN का इस्तेमाल ठीक प्रकार से नहीं कर सकते हैं।
  4. VPN का इस्तेमाल करने के लिए Internet fast होना बहुत जरूरी है।

Conclusion(निष्कर्ष)

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख VPN क्या है(what is VPN in Hindi) बेहद पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया है ।तो आप समझ गए होंगे VPN कैसे काम करता है और इसके Advantage and Disadvantage के बारे में , तो अब चलते हैं मिलते हैं ऐसे ही Helpful article के साथ अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो नीचे एक प्यारा सा कमेंट करके बताइएगा । धन्यवाद,

पिछला लेखअकबर के नवरत्नों में से एक रहीम दास (अब्दुल रहीम खान-ए-खाना) का जीवन परिचय
अगला लेखMayank Singh Rajput – Youngest Entrepreneur In Bihar
Hello दोस्त मेरा नाम Shivanshpandey मैं इस ब्लाग पर Health,New Business idias, Education and online related सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में लिखता हूं। thanks.

2 COMMENTS

कोई सवाल या जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें