35 अदभुत विज्ञान रोचक तथ्य, Interesting Facts About Science In Hindi

विज्ञान रोचक तथ्य

विज्ञान रोचक तथ्य : मनुष्य ने प्राचीन काल से ही अनेक प्राकृतिक घटनाओं को समझने के लिए अपनी ज्ञानेंद्रियों का प्रयोग किया तथा क्रमबद्ध ढंग से अनेक उपकरणों यंत्रों का आविष्कार किया इस प्रकार प्राकृतिक घटनाओं का विस्तृत वर्णन तथा सुव्यवस्थित ज्ञान विज्ञान करने को ही विज्ञान कहते हैं। आपको विज्ञान के बारे में जानकारी देने के लिए ही हमने विज्ञान के अद्भुत तथ्य (amazing facts of science in hindi) के इस पोस्ट को तैयार किया है।

साइंस(Science) शब्द की उत्पत्ति लेटिन भाषा के शब्द सीटियां(Scientia) से हुई है जिसका अर्थ है -जानना (to know) (science facts in hindi)
संस्कृत भाषा के शब्द तथा विज्ञान तथा अरबी भाषा के शब्द इल्म का अर्थ है- ज्ञान।

विज्ञान का शाब्दिक अर्थ है-वि+ज्ञान, आएये अब 35 अदभुत विज्ञान रोचक तथ्य से अवगत कराते हैं जिसे जान कर आप अवस्य ही हैरान हो जायेगे

विज्ञान के अद्भुत तथ्य | Amazing Facts Of Science in Hindi

  1. मात्रक -किसी भौतिक राशि का मात्रक निश्चित करने के लिए इस राशि के एक नियत परिमाण को मानक मान लिया जाता है तथा इस परिवार का संख्यात्मक मान एक माना जाता है इस मानक को उस राशि का मात्रक कहते हैं।
  2. मूल राशियां- यह भौतिक राशियां जो एक दूसरे से स्वतंत्र होती हैं मूल राशियां कहलाती हैं द्रव्यमान लंबाई समय ताप विद्युत धारा तथा पदार्थ की मात्रा मूल राशियां हैं समतल कोण तथा घन कोण पूरक मूल राशियां हैं।
  3. वह भौतिक राशियां जो मूल राशियों की सहायता से व्यक्त की जाती हैं व्युत्पन्न राशियां कहलाती है
  4. मूल मात्रक– वे मात्रक जो पूर्णता स्वतंत्र होते हैं मूल मात्रक कहलाते हैं मूल राशियों के मात्रक मूल मात्रक है
  5. व्युत्पन्न मात्रक – वे मात्रक जो मूल मात्रकों की सहायता से प्राप्त किए जाते हैं व्युत्पन्न मात्रक कहलाते हैं।
  6. पूरक मात्रक- रेडियन तथा स्टरेडियन रेडियन दो पूरक मात्रक है।
  7. एंपियर – निर्वात में परस्पर 1 मीटर की दूरी पर स्थित दो समांतर चालकों में परस्पर समान तीव्रता की विद्युत धारा प्रवाहित करने पर यदि चालकों की प्रति मीटर लंबाई पर 2 ×10-7 न्यूटन का बल उत्पन्न हो तो चालक में प्रवाहित धारा एक एंपियर होती है।
  8. पारसेक– एक खगोलीय मात्रक लंबाई का चाप जितनी दूरी पर स्थित बिंदु पर एक सेकंड का कोण बनाता है उस दूरी को 1 पारसेक कहते हैं।
  9. प्रकाश वर्ष- प्रकाश के द्वारा निर्वात में एक वर्ष में चली गई दूरी को 1 प्रकाश वर्ष कहते हैं। आप को यह विज्ञान रोचक तथ्य जानकर हैरान होंगे
  10. माइक्रान– 1 मीटर के 10 लाख में भाग को माइक्रोन कहते हैं।
  11. विज्ञान एक वरदान हैं। एक यह भी अदभुत विज्ञान रोचक तथ्य हैं, जब किसी वस्तु की स्थिति समय के साथ नहीं बदलती हैं तो वस्तु विरामावस्था में कहलाती है।
  12. जब किसी वस्तु की स्थिति समय के साथ नहीं बदलती हैं तो वस्तु गति की अवस्था में कहलाती है।
  13. वस्तु द्वारा किसी समय में तय किए गए पथ की लम्बाई को दूरी कहते हैं यह अदिश राशि है।
  14. वस्तु की अन्तिम तथा प्रारम्भिक स्थितियों के बीच की न्यूनतम दूरी को विस्थापन कहते हैं।
  15. किसी वस्तु द्वारा एंकाक समय में चली गई दूरी को चाल कहते हैं। यह एक अदिश राशि है।
  16. किसी वस्तु द्वारा एंकाक समय में तय किए विस्थापन को वेग कहते हैं।
  17. किसी के वेग परिवर्तन की दर को त्वण कहते हैं यह एक सदिश राशि है।
  18. किसी वस्तु के द्रव्यमान तथा उसके वेग के गुणनफल को उस वस्तु का संवेग कहते हैं।
  19. किसी पिंड का भार उस बल के बराबर होता है जिससे पृथ्वी उस वस्तु को आकर्षित करती है।
  20. गुरूत्वीय बल के कारण उत्पन्न त्वरण को गुरूत्वीय त्वरण कहते हैं इसे g से दिखाया जाता है।
  21. गुरूत्वाकर्षण– ब्रहांड में किन्हीं दो पिंडों के बीच कार्य करने वाले आकर्षण बल को गुरूत्वाकर्षण बल कहते हैं।
  22. भार- पृथ्वी जिस बल से किसी वस्तु को अपने गुरूव केन्द्र की तरफ आकर्षित करती है उसे वस्तु का भार कहते हैं इस बल की दिशा सदैव पृथ्वी के केन्द्र की ओर होती है W=mg
  23. कार्य -किसी वस्तु पर किए गए कार्य का मान बल तथा बल की दिशा में विस्थापन के गुणनफल के बराबर होता है।
  24. ऊर्जा संरक्षण का नियम इस नियम के अनुसार ऊर्जा को ना तो उत्पन्न किया जा सकता है और ना ही नष्ट किया जा सकता है ऊर्जा केवल रूपांतरण किया जा सकता है विश्व की समस्त ऊर्जा ओं का योग स्थिर रहता है।
  25. स्थितिज ऊर्जा -पिंड में उसकी विशेष स्थिति के कारण जो ऊर्जा होती है उसे पिंड की स्थितिज ऊर्जा कहते हैं।
  26. किसी माध्यम में उत्पन्न बिच्छू जो निश्चित बैग से माध्यम में आगे बढ़ता है उसे तरंग कहते हैं।
  27. किसी पदार्थ के कणों के दोलन से उत्पन्न होने वाली तरंगों को यांत्रिक तिरंगे कहते हैं यांत्रिक तरंगों के संचरण के लिए माध्यम का होना आवश्यक है, अर्थात निर्वात में यांत्रिक तरंगे संचालित नहीं हो सकती।
  28. वह तरंगी जिनकी संचरण के लिए माध्यम की आवश्यकता नहीं होती है उन्हें विद्युत चुंबकीय तरंगे कहते हैं यह तरंगे सदैव अनुप्रस्थ होती हैं।
  29. धोनी का दीवारों से टकराकर वापस लौटने की घटना ध्वनि का परावर्तन कहलाती है।
  30. वस्तु की वह अवस्था जो दो वस्तुओं को संपर्क में रखने पर उनके बीच ऊष्मा बहने की दिशा निर्धारित करती है ताप कहलाती है।
    Interesting facts in Hindi about science
  31. पदार्थ एक प्रकार की ऊर्जा है जो पदार्थ के अणुओं की अनियमित गत के कारण होती है इसके मात्रक जूल कैलोरी तथा किलोकैलोरी है।
  32. जब किसी ठोस को गर्म किया जाता है तो वह ऊष्मा पाकर फैलने लगता है पैसों का उस्मा पाकर फैल जाना ही उसमें प्रसार कहलाता है यह प्रसाद ठोसों में सबसे कम दरों में 200 से अधिक तथा गैसों में सबसे अधिक होता है। (Science facts in Hindi)
  33. एक यह भी विज्ञान रोचक तथ्य हैं कि 4 सेल्सियस ताप पर जल का घनत्व सबसे अधिक तथा आयतन सबसे कम होता है इसे ही जल का असामान्य प्रसाद कहते हैं जल के इसी गुण के कारण बर्फ जमने पर मछलियां जीवित रहती हैं और सर्दियों में नलों के पाइप फट जाते हैं।
  34. ऊष्मा संचरण कि वह भी थी जिसमें उसमें एक कान से दूसरे कान में जाती है परंतु कर अपना स्थान नहीं छोड़ते चालन कहलाती है इसके लिए माध्यम का होना परम आवश्यक है।
  35. किसी पृष्ठ से किसी ताप पर उस्मा विकिण दर तथा उसी ताप पर किसी आदर्श कृष्णिका के उतने ही क्षेत्रफल से उष्मा किक्रेट की दर के अनुपात को उस पृष्ठ की उत्सर्जन क्षमता कहते हैं। (Science facts in Hindi) किसी पोस्ट के लिए अवशोषण क्षमता और उत्सर्जन क्षमता के मान समान होते हैं।

विज्ञान रोचक तथ्य With Image

Interesting Facts About Science

#36 मानव के आँख लगभग 10 लाख अलग-अलग रंगों में अंतर देख सकता हैं परंतु मानव मस्तिष्क उन सभी रंगों को याद नहीं रख सकता हैं।
हैं ना, अदभुत रोचक तथ्य

Read More: आँख जुड़े रोचक तथ्य पढें

विज्ञान तथ्य

#37 सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने के लिए 8 मिनट 17 सेकेंड का समय लगता हैं|

DNA facts

#38 डीएनए(DNA) की पहचान वर्ष 1869 में स्विस फ्रेडरिक मैस्चलेर द्वारा की गई थी.

science facts in Hindi

#39 सिर्फ एक घंटे तक भी अगर आप हेडफोन का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपके कानों में 700 गुना ज्यादा बैक्टीरिया बढ जाते हैं।

#40 कैमिस्ट ग्लेन सीबोर्ग नामक व्यक्ति अपना पता रासायनिक तत्वों के रूप में लिखता था Sg, Lr, Bk, Cf और Am जिसका तात्पर्य सिबोर्जियम, लॉरेन्सियम बर्केलियम कैलिफोर्नियम अमेरिकम होता था

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हमने आपको science facts in Hindi के बारे में जानकारी दी और साथ ही इससे जुड़े विशेष महत्वपूर्ण जानकारियां दे दी हैं अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा और लेकिन पहले यह बताइए आपको यह पोस्ट कैसी लगी ।अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर कीजिएगा

30 अदभुत विज्ञान रोचक तथ्य(Amazing Facts Of Science in Hindi) को पोस्ट को लाइक करना मत भूलिएगा । इसीलिए हमने आपके लिए interesting facts about science in Hindi लेकर आए थे जिससे आपको विज्ञान के बारे में सब कुछ पूरी तरह जानकारी मिल सके।

कोई सवाल या जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें