भारत के 7 सबसे खतरनाक और जहरीले सांप

जहरीले सांप
जहरीले सांप

Deadliest Snakes: भारत में कई तरह के जहरीले जीव पाये हैं. इनमें से एक सांप(Snake) हैं. जो सबसे ज्यादा इंसानों और अन्य जीवों को नुकसान पहुंचाते हैं. भारत में लगभग 270 सांपों की प्रजातियां पाई जाती है, जिनमें से लगभग 50 प्रजातियों में जहरीले सांप पाए जाते हैं,

इनमें से भी लगभग 15 प्रजातियां ऐसी होती है जो बहुत अधिक जहरीले और घातक/खतरनाक होते हैं इनके काटने से मनुष्य एवं जीव-जंतुओं की मृत्यु भी हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक: सांप दुनिया भर में हर साल 54 लाख लोगों को काटते हैं. जिनमें से 81 हजार से लेकर 1.38 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है.

क्योंकि जहरीले सांप के काटने के बाद मनुष्य के पास इतना समय भी नहीं होता कि उठ कर पानी तो क्या हवा भी मांग सके. दर्द, जलन, भ्रम और जहर के असर से तड़प-तड़प कर मृत्यु हो जाता है।

Read More: जानिए महिलाओं से जुड़ी मजेदार बातें और रोचक तथ्य

भारत में हर वर्ष करीब 46 हजार लोग इन जहरीले सांपों के शिकार होते हैं और इनके काटने के बाद उनकी मौत हो जाती हैं। आइए जानते हैं वह कौन-कौन से सांप है जो भारत में सबसे घातक और जहरीला हैं।

नीचे पढ़िए और जानिए भारत के 7 सबसे खतरनाक और जहरीले सांपो के बारे में.

1 इंडियन क्रेट (Indian Krait)

इंडियन क्रेट भारत का सबसे जहरीला सांप हैं इस सांप की 12 प्रजातियां और 5 उप प्रजातियां पाई जाती है. इसके एक बार काटने पर इतना जहर निकलता है जिससे 40 से भी ज़्यादा लोगों की मौत हो सकती हैं। इस अत्यन्त विषैला सांप के काटने का पता भी नहीं चलता क्यूंकि इसके काटने पर बहुत हल्का दर्द होता है. कई बार नींद में ही लोगों की मौत हो जाती है।

करैत ठंडे खून वाला सांप(Snake) है। गर्मी पाने के लिए यह मनुष्य के बिस्तर में घुस जाता है। मनुष्य के शरीर की गर्मी इसे अच्छी लगती है और ज्यादातर ये लोगों के शरीर के उपरी हिस्से पर ही लिपटने की कोशिश करता है।

दक्षिणपूर्व एशिया का बैंडेड करैत की लंबाई 2 मीटर (6.6 फीट) तक बढ़ता है, तथा अन्य प्रजातियां लगभग एक मीटर से अधिक लंबाई तक पहुंचती हैं।

2 इंडियन कोबरा (Indian Cobra)

इंडियन कोबरा भारत के सबसे ज़हरीला सांपों में से एक है. भारत में यह नाग के नाम से भी प्रचलित है इसे तमाशा कोबरा , एशियाई कोबरा और बिनोकेलेट कोबरा के रूप में भी जाना जाता हैं।

यह ज़्यादातर जंगलों, नदी के किनारे, खेतों तथा गाँव में रहना पसंद करते हैं. ये रेंगने वाले जीवों छिपकिली, मेंढक, कीटों को अपना शिकार बनाते हैं।

भारतीय पौराणिक कथाओं और संस्कृति में इंडियन कोबरा पूजनीय हैं. हिन्दू धर्म के लोग इसे नाग देवता मानते हैं।

Read More: Amazing Facts about Dogs in Hindi

3 रसेल वाईपर (Indian Russell Viper)

रसेल वाईपर भारत के सबसे ज़हरीले सांपों में से एक हैं इतना ही नहीं इसे दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में गिना जाता हैं यह सांप भारत में भी पाया जाता हैं कहा जाता हैं यह बहुत खतरनाक और विषैले सांप होता हैं।

इनका मिजाज बेहद गुस्सेले होते हैं और अपने शिकार पर बेहद तेज़ी से हमला करता हैं

अगर रसेल वाईपर किसी इंसान को काट ले तो बस कुछ देर में ही उस इंसान के खून(ब्लड) में क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं और उस व्यक्ति का मल्टीपल ऑर्गन काम करना बंद कर देता हैं और शरीर में सूजन आती हैं, जिससे त्वचा फटने भी लगता हैं. समय पर इलाज नहीं होने पर जान भी जा सकती हैं।

इस सांप की खास बात ये है जितनी बार भी किसी को काटते हैं तो हर बार जहर नहीं छोड़ते हैं जब जहर छोड़ता हैं तो काफी जहर छोड़ता हैं. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, रसैल वाइपर एक बार काटने पर 120 से 250 मिलीग्राम जहर छोड़ता है.

कहा जाता हैं भारत में हर साल लगभग 25,000 लोगों की मौत रसैल वाइपर के काटने से हो जाती हैं।

Read More: जानिए उल्लू से जुड़े रोचक तथ्य

4 सॉ-स्केल्ड वाईपर(Saw Scaled Viper)

सॉ-स्केल्ड वाईपर दक्षिण भारत में पाये जाने वाला विषैला सांप है. इसकी अधिकतम लंबाई लगभग 40 सेंटीमीटर तक बढ़ती हैं।

देखने में तो यह सांप में छोटा हैं लेकिन अत्यंत आक्रमक और घातक जहर शक्ति के कारण इसे भारत के सबसे खतरनाक सांपों के गिनती में रखा गया हैं।

इसके काटने से तकरीबन हर साल 5000 लोगों की मृत्यु हो जाती हैं यह काफ़ी विषैला सांप होते हैं।

5 किंग कोबरा (King Cobra)

जहरीले सांप

किंग कोबरा केवल भारत का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का सबसे लंबा, विषैला और सबसे खतरनाक सांप हैं इसकी लम्बाई 5.6 मीटर से लेकर 20 फिट तक हो सकती है. यह ज्यादातर नम जंगलों, वर्षावनों, दलदल और बांस के खेत में रहना पसंद करते हैं। हालांकि यह अत्यंत जहरीले सांप होते हैं इसके काटने से मृत्यु हो सकती है गनीमत या है कि यह सांप लोगों को जल्दी नहीं काटता हैं।

6 बैंडेड करैत(Banded Krait)

Banded Krait

बैंडेड करैत दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाने वाले एलैपिड सांप की एक प्रजाति है। यह सांप, क्रेट की सबसे लम्बी प्रजाति होते है , दक्षिणपूर्व एशिया का बैंडेड करैत की लंबाई 2 मीटर (6.6 फीट) तक बढ़ता है, तथा अन्य प्रजातियां लगभग एक मीटर से अधिक लंबाई तक पहुंचती हैं।

यह सांप भी भारत के सबसे जहरीले सांप में से एक हैं हालांकि इसका मिजाज शर्मीला होता है, मुख्य रूप से निशाचर होते है और यह ज्यादा आक्रामक नहीं होते हैं,

इसलिए मनुष्यों को जल्दी नहीं काटते हैं अगर काट ले तो मनुष्य को उल्टी , पेट दर्द ,दस्त , और यहां तक की चक्कर आने लगता हैं ।

इसकी गंभीर जहर से श्वसन विफलता हो जाती हैं और दम घुटने से मनुष्य का मृत्यु हो सकता हैं।

7 इंडियन पिट वाईपर (Indian Pit Viper)

इंडियन पिट वाईपर भारत के ज़हरीले सांपों के प्रजातियों में से एक हैं. ग्रीन पिट वाईपर कि प्रजाति ज्यादातर भारत के पश्चिमी घाटों पर पाई जाती है, इसे इंडिया में “बंबू वाईपर” या “ट्री वाईपर” के नाम से भी जानते हैं

यह सांप घने झाड़ियों और बांस के बगीचे एवं हरे भरे पेड़ों पर रहना पसंद करते हैं या सांप मेंढक कीड़े एवं छिपकलियों को अपना शिकार बनाते हैं इसकी लंबाई ज्यादातर 2.5 फिट तक बढ़ती हैं।

इस पोस्ट में हमने जाना भारत के सबसे जहरीला सांप कौन-कौन से हैं तथा उनके प्रजातियों के बारे में, उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी अगर आपको हमारे लिए कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करके बताएं धन्यवाद

पिछला लेखजानिये Mp3 गाना में अपना फोटो कैसे लगायें जाते हैं?
अगला लेखSkyitech Script V7.4 With Video Watermark Download & Install
हेल्लो दोस्त मेरा नाम सूरज गोस्वामी हैं, मैं JankariYa ब्लॉग का फॉउंडर हूं मैं इस ब्लॉग पर Internet ki Jankari, Blogger Ki Jankari, Business Tip's, Gadget Review के बारे में हिन्दी मे लिखता हूँ।

कोई सवाल या जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें