Gyroscope Sensor Means In Hindi में जानिए पूरी जानकारी (New Update)

gyroscope sensor means
gyroscope sensor means in hindi

स्वागत करते है हम आपका हमारे और एक शानदार technical सीरीज में हम आज बात करने वाले है Gyroscope Sensor means in Hindi में । आपने तो कहीं ना कहीं sensor का नाम जरूर सुना होगा ।

अगर आप कोई smartphone का इस्तमाल करते है तो आपने जरूर सुना होगा sensor के बारे में । जैसे की एक sensor हुआ fingerprint sensor , इसमें आप अपना मोबाइल को खोलने के लिए इसको इस्तमाल करते है ।

हमारे मोबाइल को smartphone बनाने में कहीं ना कहीं इन सब सेंसरो की एहम भूमिका होती है.

आज हमारे mobile sensor में जितने सारे सेंसर होते है जैसे की gyroscope sensor, fingerprint sensor, proximity sensor क्या है ? और  accelerometer sensor क्या है इन सब के ऊपर बात करेंगे ।

Smartphone Sensor क्या होता है ?

मोबाइल के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है इसे चलने के लिए बिजली की जरुरत होती है और ये बिजली देता है मोबाइल के अंदर लगा हुआ बटेरी । एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चलने के लिए बहुत सारे चीजों की जरुरत होती है सबसे पहले बिजली और उसमे उसके कार्य के हिसाब और तरह-तरह की feature की जरुआत होती है।

ठीक उसी तरह एक मोबाइल को चलने के लिए भी तरह-तरह की फीचर की जरुरत होती है जैसे की बहुत सारे सेंसर से लेके एक display और camera ऐसे बहुत कुछ ।

एक मोबाइल में और भी बहुत सारे चीजें होते है जो की एक मोबाइल फ़ोन के चलता है जैसे की Operating System , application और memory इत्यादि.

51 Amazing Facts About India in Hindi(भारत के बारे में रोचक तथ्य)

सायद आपको इन सब के बारे में आपको थोड़ा बोहोत पता होगा पर आज खास तौर पे जानने वाले है smartphone में चलने वाले सेंसर के बारे में ।

तो चलिए तो जानते है एक-एक करके मोबाइल फ़ोन के सेंसर के बारेमें. पहले सुरुआत करते हैं gyroscope sensor से।

Gyroscope Sensor Means

ये sensor accelerometer सेंसर का advanced सेंसर है इसका काम होता है की आपके मोबाइल फ़ोन को movement की जानकारी आपके मोबाइल में इस्तमाल होने वाले software और application यानि OS (Operating System) तक डाटा पहचाना ।

अपने देखे होंगे आपके मोबाइल फ़ोन एक system रहता है जो की आपको नेविगेशन देती है, कहीं ना कहीं इनसब काम को करने केलिए Gyroscope का इस्तमाल होता है ।

इसके अलावा अपने देखे होंगे की जब बी आप कोई Game खेलते वह बोहोत सारे games में आपको आपकी मोबाइल फ़ोन को movement करके खेलना होता है कहीं ना कहीं वह आपको gyro sensor मदद करता है इनसब कामों को करने केलिए ।खास करके racing game में इसका इस्तमाल आप देख सकते हो ।

Read More:- Fau-G Game क्या हैं और Faug Game Download कैसे करें ?

Accelerometer Sensor in Hindi

accelerometer sensor एक बेसिक लेबल का sensor होता है, इसके advanced version सेंसर होता है gyro sensor . ये आपको मोबाइल की movement को ट्रैक करता है और छोटी से छोटी जानकारी आपके मोबाइल के सॉफ्टवेयर तक पहचाता है ।

जैसे की आप देखे होंगे आपके मोबाइल में अगर आप auto-rotation को अगर आप on करके रखते है तो आप जैसे जैसे अपना मोबाइल को घूमते है अपना स्क्रीन वैसे वैसे तरीके से बदलती रहती है ।

इसे आप video देकते समय में इस्तमाल करते है अपने देखा होगा कोई video को अगर आप सीधे देखने के वक्त अगर आप अपना मोबाइल को landscape करते है तो आपका video उसी resolution में चला आता है और आप जैसे ही आपकी मोबाइल को portrait मोड करते है यानि सीधा करते है तो आपको video सीधा होक दिक्ति है ।

Read More:- How to use girlfriend Whatsapp in Hindi

Read More:- WhatsApp Number Kaise Change Kare

Magnetometer Sensor in Hindi

ये सब जितना बी सेंसर देख रहे है इनसब कही ना कहीं accelerometer सेंसर के एडवांस्ड version है । इसी प्र्रकार का सेंसर आपको आपके map और navigation चीज यानि आपको डिसा निर्देश करने वाले एप्लीकेशन में देखने केलिए मिलता है ।

अगर ये Magnetometer Sensor नहीं होगा तो आप अपने मोबाइल में Google Map है उसे आप इस्तमाल नहीं कर सकते है, अगर आप कर बी लेते है तो आपको वहां अपनी location पता नहीं कर सकते है ।

इसका इस्तमाल मोबाइल फ़ोन अपना दिशा को जानने केलिए करता है और उसी चीज को मोबाइल में चलने वाले application को भेजता है ।

Proximity Sensor in Hindi

ये सेंसर खास करके आपके camera के पास में लगा रहता है ये आपकी मोबाइल फ़ोन की बाहरी चीजों को एनालाइज करता है । अपने देखे होंगे कुछ मोबाइल में आप अपना camera में कोई चीज की डिस्टेंस देख सकते है ये सब इसी सेंसर का कमल होता है ।

इसके अलावा अपने देखे होंगे जब बी आप फ़ोन में बात कर रहे होते है अपना फ़ोन को जैसे ही आपके कान के के पास में आता है आपका मोबाइल की लाइट off हो जाती है और आप जैसे आपके कान से दूर कर लेते है फिर से अपने मोबाइल में लाइट आ जाती है ।

इसक आप देख सकते है कॉल करके आप आपके front camera के पास हाथ लेते है आपको मोबाइल की लाइट off हो जाएगी और दूर करने से आपकी मोबाइल में वापस लाइट आ जाएगी ।

Light Sensor in Hindi

Light sensor बी आपके मोबाइल के बहार होने वाले चीजों पे धायण देता है । ये बी आपके front camera बगल में लगा हुआ रहता है । इसका काम होता है आपका मोबाइल लाइट में है या अँधेरे में है ये इनसब चीजों को देख के आपके Operating system और आपकी mobile phone तक पहचाता है ।

इसका अगर में आपको उदहारण दू तो अपने देखे होंगे की जब बी आप अपना मोबाइल को धुप में लेके जाते है ये sensor detect कर लेता है की आपको light की जरुरत है और आपके mobile की लाइट को automatic बढ़ा देता है ।

Fingerprint Sensor in Hindi

इसके बारेमें सायद सबको पता होगा की ये किस तरह काम करता है , आज के समय में ये हर mobile में आता है । इसका काम होता है आपकी finger को स्कैन करना है और उसी scan को लेके वो अपने मोबाइल की password को खोलता है ।

इसका इस्तमाल खास करके आपकी security को बढ़ने केलिए होता है । ये आपकी मोबाइल को secure बनाता है यानि बिना आपकी fingerprint डेल आप अपना मोबाइल को खुल नहीं सकते है ।

Barometer Sensor in Hindi

इसका इस्तमाल खास करके आपका proper location जानने केलिए किया जाता है और ये आपको बताता है की आप समुन्दर से कितनी दुरी पर है जिसके मदद से आप अपना weather की report जान सकते है ।इसका इस्तमाल खास करके GPS में होता है ।

इसके अलावा आजकल अपने और एक चीज देखने केलिए मिल रहा है और वो है Barcode Scanner ये बी कहीं ना कहीं एक सेंसर होता है जो आपकी कैमरा के अंदर लगा हुआ रहता है, जो किसीबी बरकड़े को पढ़ के उसी हिसाब से वो काम करता है ।

इसके अलावा और बी बोहोत सारे sensor नयी नयी आ रहे है हर साल को, और हर sensor का बी धीरे धीरे devlop हो रहा है ।

आज अपने क्या सीखा

आज हमने आपको mobile sensor क्या है से लेके हमने बोहोत सारे सेंसर के ऊपर किया खास तौर पे हमने आज gyroscope sensor means in hindi इसके ऊपर बात किया है । अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा है तो आप हमारे इसी पोस्ट को जरूर शेयर कीजिये और comment में अपना राय जरूर दीजिये गा, धन्यबाद ।

कोई सवाल या जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें